Home Career Sarkari Naukri 12th की बोर्ड परीक्षा जुलाई के अंत में,10th की परीक्षा अगस्त में...

12th की बोर्ड परीक्षा जुलाई के अंत में,10th की परीक्षा अगस्त में :ममता

0
38

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा, “हम इन दो परीक्षाओं के महत्व को समझते हैं और इसलिए हम कार्यक्रम की घोषणा करने वाले पहले राज्य हैं. उच्चतर माध्यमिक परीक्षा जुलाई के अंतिम सप्ताह में माध्यमिक से पहले आयोजित की जाएगी.

IANS | Updated on: 27 May 2021, 09:30:05 PM

Mamta Banerjee (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • केवल अनिवार्य विषयों के लिए परीक्षा आयोजित की जाएगी
  • स्कूल आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर अतिरिक्त विषयों के लिए अंक देंगे

कोलकाता:

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने गुरुवार को एक बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि राज्य सरकार ने उच्च माध्यमिक (बारहवीं कक्षा) की परीक्षा जुलाई के अंतिम सप्ताह में कराने का फैसला किया है, जबकि माध्यमिक (दसवीं कक्षा) ) परीक्षा अगस्त के दूसरे सप्ताह में आयोजित की जाएगी, इस प्रकार बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों की घोषणा करने वाले देश के पहले राज्यों में से एक बन जाएगा. घोषणा के अनुसार, केवल अनिवार्य विषयों के लिए परीक्षा आयोजित की जाएगी, जबकि स्कूल आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर अतिरिक्त विषयों के लिए अंक देंगे. बनर्जी ने कहा, “हम इन दो परीक्षाओं के महत्व को समझते हैं और इसलिए हम कार्यक्रम की घोषणा करने वाले पहले राज्य हैं. उच्चतर माध्यमिक परीक्षा जुलाई के अंतिम सप्ताह में माध्यमिक से पहले आयोजित की जाएगी. हमने पहले उच्च माध्यमिक परीक्षा आयोजित करने का फैसला किया, क्योंकि यह है उच्च अध्ययन के लिए प्रवेश द्वार और छात्रों को अखिल भारतीय स्तर की प्रवेश परीक्षा के लिए बैठने की जरूरत है.”

मुख्यमंत्री ने यह भी स्पष्ट किया कि इस वर्ष छात्रों को अपने पेपर लिखने के लिए किसी अन्य स्कूल में नहीं जाना पड़ेगा इसके बजाय, होम सेंटर होंगे और स्कूल के अधिकारी अपनी ताकत के अनुसार, सभी कोविड प्रोटोकॉल को बनाए रखते हुए, स्वच्छता और बैठने की व्यवस्था की व्यवस्था करेंगे. बनर्जी ने यह भी कहा कि दोनों परीक्षाओं का समय सामान्य 3 घंटे के बजाय 1.5 घंटे का होगा. परीक्षाओं की संशोधित संरचना का विवरण देते हुए, मुख्यमंत्री ने कहा, “तीनों धाराओं में 15 अनिवार्य विषय और 37 अतिरिक्त विषय हैं. हमने केवल अनिवार्य विषयों की परीक्षा लेने का फैसला किया है, जिसमें 16 दिन लगने की संभावना है. मार्क्‍स अतिरिक्त विषयों के लिए संबंधित स्कूलों द्वारा आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर दिया जाएगा.” लगभग 8.5 लाख छात्र ऐसे हैं जो हायर सेकेंडरी परीक्षा में बैठने के योग्य हैं.

जहां तक दसवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं का सवाल है, मुख्यमंत्री ने कहा, “माध्यमिक हमारी आंतरिक परीक्षा है और इसलिए हमने इसे अगस्त के दूसरे सप्ताह में आयोजित करने का फैसला किया है. कुल 12 लाख छात्र हैं और वे केवल अपने गृह केंद्रों में परीक्षा देंगे.” “परीक्षा की अवधि 1.5 घंटे की होगी और छात्रों को केवल 7 अनिवार्य विषयों के लिए उपस्थित होना होगा. अतिरिक्त विषयों के लिए अंक स्कूल अधिकारियों द्वारा आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर दिए जाएंगे.” बनर्जी ने कहा, “जहां तक उत्तर पत्रों की सुरक्षा और सुरक्षा का सवाल है, यह निर्णय लिया गया है कि उत्तर पुस्तिकाओं को पास के पुलिस थाने में रखा जाएगा और यदि पास के स्रीज में कोई पुलिस स्टेशन नहीं है, तो उन्हें स्टोर करना होगा एक सरकारी प्रशासनिक भवन जो पास में ही है. पुलिस कागजातों को तब तक सुरक्षित रखेगी, जब तक कि उन्हें अंतिम रूप से नहीं भेज दिया जाता है.” मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि परीक्षाओं का विवरण और उनका रोडमैप राज्य शिक्षा विभाग द्वारा उपलब्ध कराया जाएगा.



संबंधित लेख

First Published : 27 May 2021, 09:30:05 PM

For all the Latest Education News, Board Exams News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.


Source link

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

%d bloggers like this: